Admission Process

  1. भगवती मंदिर महाविद्यालय में इंटर (+2) तक अध्ययन – अध्यापन होता है ।
    1. नामांकन के लिए विहित आवेदन प्रपत्र महाविद्यालय कार्यालय से 100 रूपये नगद देने पर प्राप्त होता है ।
    2. इंटरमीडिएट गणित एवं जीव विज्ञान में नामांकन के लिए अलग –अलग आवेदन –पत्र जमा करना होगा ।
    3. इंटरमीडिएट विज्ञान में नामांकन के लिए अंग्रेजी में उत्तीर्ण रहना अनिवार्य है ।
  2. आवेदन प्रापत्र प्रत्येक कार्य दिवस के पूर्वाह्न (AM) 11:00 बजे से अपराह्न (PM) 2:50 बजे तक ही महाविद्यालय कार्यालय में निर्धारित मूल्य पर प्राप्त होगा एवं वर्णित समयानुसार ही जमा किया जा सकेगा ।
  1. आरक्षित स्थानों को छोड़कर शेष के लिए अभ्यर्थियों का चयन अर्हता प्राप्त परीक्षा के अतिरिक्त विषय को छोड़कर कुल प्राप्तांक तथा महाविद्यालय के नामांकन नियम के अनुसार होगा ।
  2. हर वर्ग में नामांकन के लिए स्थान निर्धारित है । आरक्षित स्थानों के साथ – साथ योग्यता ही नामांकन का आधार है । किसी भी दशा में निर्धारित स्थान से अधिक नामांकन नही लिया जा सकता है ।
  3. अनुसूचित जाति के लिए 16% अनूसुचित जनजाति के लिए 01% अत्यन्त पिछड़ा जाति सूची ‘एक’ के लिए 18% पिछड़ा जाति सूची ‘दो’ के लिए 12% तथा आरक्षित वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 3% नामांकन के स्थान सुरक्षित है ।
  4. आरक्षित स्थानों पर नामांकन के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र पर उचित स्थान पर अपना वर्ग तथा अनुसूचित जाति/जनजाति /पिछड़ा जाति सूची ‘एक’ /पिछड़ा जाति सूची ‘दो’ आरक्षित वर्ग महिला लिख देना तथा आवेदन पत्र पर संबद्ध वर्ग में निश्चित रूप से सही (Yes Symbol past ) चिह्नित कर देना अनिवार्य है ।
  5. अनुसूचित जाति/जनजाति /पिछड़ा जाति सूची ‘एक’/ पिछड़ा जाति सूची ‘दो’ आरक्षित वर्ग महिला अभ्यर्थियों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी या अनुमंडल पदाधिकारी से प्राप्त जाति प्रमाण –पत्र की सत्यापित प्रतिछाया भरे हुए आवेदन पत्र के साथ संलग्न किया जाना अनिवार्य है ।
  6. अनुसूचित जाति/जनजाति /पिछड़ा जाति सूची ‘एक’/ पिछड़ा जाति सूची ‘दो’ आरक्षित वर्ग महिला अभ्यर्थियों के लिए क्षेत्र के अंचल पदाधिकारी से प्राप्त अपने पिता/अभिभावक की वार्षिक आय का प्रामाण – पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है , जो नामांकन तिथि से एक वर्ष के अन्दर का निर्गत होना चाहिए ।
  7. 1प्रवेश के बाद सामान्यत: संकाय एवं विषय परिवर्त्तन नही होगा । इसलिए संकाय एवं विषयों का चुनाव सोच –समझकर ही करें ।
  8. विशेष परिस्थिति में यदि किसी छात्र के लिए संकाय या विषय परिवर्त्तन आवश्यक हो जाता है, तो उसे संकाय हेतु 50/- रूपये एवं विषय हेतु 25/- रूपये परिवर्त्तन शुल्क जमा करना होगा ।
  9. नामानाकं हो जाने पर प्राप्त रसीद के आधार पर विद्यार्थी महाविद्यालय द्वारा निर्गत पुस्तकालय कार्ड प्राप्त कर पुस्तकालय से पुस्तक प्राप्त कर सकते है ।
  10. सत्र पुरी होने के पूर्व बीच में ही पहचान –पत्र खो जाने पर विद्यार्थी को पहचान –पत्र की दूसरी प्रति 50/- रूपये शुल्क जमा करने के बाद दी जायेगी ।
  11. विद्यार्थियों को नियमित सूप से वर्ग में उपस्थित रहना अनिवार्य है । इंटर शिक्षा परिषद् परीक्षा के लिए वर्ग में 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है ।
  12. प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अनुशासन एवं परिसर के आदर्श नियमों का अनुपालन अनिवार्य होगा । इसका उल्लंघन करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के साथ – साथ विद्यार्थी को महाविद्यालय से निष्कासित कर दिया जायेगा ।